Header Ads Widget

Post Ads 1

देवर का अर्थ | Devar Meaning Hindi | देवर का मतलब

हैलो रीडर्स, इस पोस्ट में आप जानेंगे की देवर का मतलब क्या होता है? तथा Devar Meaning in Hindi क्या है? साथ ही देवर का अर्थ क्या है? और इसकी परिभाषा क्या है? से जुड़ी सारी जानकारी प्राप्त करना चाहते है तो इस पोस्ट को ध्यान से पढ़े क्योंकि यहाँ मैंने कम शब्दों में सही एवम ज्यादा से ज्यादा सटीक व सही जानकारी देने की कोशिश की है। ताकि आपका अमूल्य समय बच सके।

Devar-meaning-hindi

देवर का शाब्दिक अर्थ क्या है? | Devar Meaning In Hindi

देवर का शाब्दिक अर्थ हैं - जब भी किसी स्त्री का विवाह किसी वर यानी लड़के से होता है। तब उसकी पत्नी का उसके छोटे भाई के साथ देवर भाभी का रिश्ता होता है। पति के छोटे भाई को देवर कहते हैं।

कोई स्त्री अपने देवर की भाभी होती है। देवर की पत्नी को देवरानी कहा जाता है। देवर की बेटी/बेटा को भतीजी/भतीजा कहते हैं। पति के बड़े भाई को जेठ या भैंसुर कहते हैं।

कई बार लोग देवर को शाब्दिक अर्थ 'द्वितीय वर भी कहते है। यानी की दूसरा वर या पति।


देवर मीनिंग इन इंग्लिश क्या है?

देवर मीनिंग इन इंग्लिश brother-in-law होता है।


जेठ का अर्थ क्या होता है?

पति के बड़े भाई को जेठ कहते है।


देवरानी का अर्थ क्या होता है?

देवरानी पति के छोटे भाई की पत्नी होती है। सरल भाषा में कहे तो देवर की पत्नी को देवरानी कहते है।


देवर का पर्यायवाची शब्द

द्वितीय वर,देवल, नागर, श्वशुर्य, देवर


Conclusion-

हमने इस पोस्ट में यह जानकारी दी कि देवर का मतलब क्या होता है? हम उम्मीद करते हैं आपको देवर का अर्थ क्या है? आसानी से समझ आ गया होगा।

ये जानकारी आपको कैसी लगी हमें जरुर बताएं। अगर आप किसी और शब्द के बारे में जानना चाहते हैं तो नीचे कमेंट बॉक्स मौजूद है। कमेंट करके आप हमसे पूछ सकते हैं।

अगर ये जानकारी आपको अच्छी लगी हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें। Kyakaise.in पर विजिट करने के लिए आपका धन्यवाद्!

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Post Ads 2