Header Ads Widget

Post Ads 1

सवा और पौने का मतलब क्या होता है?

हैलो रीडर्स, इस पोस्ट में आप जानेंगे की सवा और पौने का मतलब क्या होता है? तथा Sawa And Paune Meaning in Hindi क्या है? साथ ही सवा और पौने का अर्थ क्या है? और इसकी परिभाषा क्या है? से जुड़ी सारी जानकारी प्राप्त करना चाहते है तो इस पोस्ट को ध्यान से पढ़े क्योंकि यहाँ मैंने कम शब्दों में सही एवम ज्यादा से ज्यादा सटीक व सही जानकारी देने की कोशिश की है। ताकि आपका अमूल्य समय बच सके।
sawa-aur-paune-ka-matlab-kya-hota-hai

सवा और पौने का मतलब क्या होता है? 

सवा - सवा का मतलब किसी संख्या में एक चौथाई हिस्से को और जोड़ना, मतलब एक पूर्ण संख्या में उसका चौथाई भाग 1/4 को और जोड़ना। इसी प्रकार पौने का मतलब किसी संख्या में से उसका चौथाई भाग निकालना, जैसे कोई संख्या है उसका चार भाग कर लिया जाए और जो हिस्सा बचेगा उसे हम उस संख्या का पौन हिस्सा कहेंगे।

पौने का मतलब क्या होता है? 

पौना किसे कहते है: एक चौथाई भाग का एक हिस्सा कम; यदि किसी एक संख्या का चार भाग किया जाए। और उन चारों भाग से एक हिस्सा हटा दिया जाए। अब जो बचेगा उस हिस्से को पौने कहते है। 

उदहारण:  यदि आपके पास 100 रुपए है। तो उसका 100 का चौथाई भाग 25 होगा और यदि कोई कहे की पौने 100 रुपये दो तो आप को 100 का चौथाई भाग यानि की 25 को 100 में से घाटा देना है। और अब आप के पास 75 रुपये बचेंगे, जिसे हम पौने सौ कहेंगे।

पौना एक बजे = एक बजने मेंं 15 मिनट कम यानि 12 बजकर 45 मिनट होगा।, पौने मतलब किसी भी वस्तु का 75℅, 3/4 =.75

सवा का मतलब क्या होता है? 

सवा किसे कहते है: एक और चौथाई भाग, या जिसमे पूरें के साथ एक चौथाई और जुड़ा हो। जब किसी संख्या में उसका एक चौथाई भाग और जोड़ दिया जाता है। तो उसे सवा कहते है। 

सवा किसी संख्या का चौथाई भाग होता है। जैसे सवा सौ रुपए 100+25 = 125, सवा दो सौ रुपए 200+25=225 आदि।
उदहारण:- सवा मतलब 1 और 1/4 =1.25, सवा ,125℅, 1 किलो 250 ग्राम - 1250 सवा किलो, 1:15 मिनट 


Conclusion»

हमने इस पोस्ट में यह जानकारी दी कि का सवा और पौने मतलब क्या होता है? हम उम्मीद करते हैं आपको सवा और पौने का अर्थ क्या है? आसानी से समझ आ गया होगा।
ये जानकारी आपको कैसी लगी हमें जरुर बताएं। अगर आप किसी और शब्द के बारे में जानना चाहते हैं तो नीचे कमेंट बॉक्स मौजूद है। कमेंट करके आप हमसे पूछ सकते हैं।
अगर ये जानकारी आपको अच्छी लगी हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें। Kyakaise.in पर विजिट करने के लिए आपका धन्यवाद्!




एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Post Ads 2