Header Ads Widget

Post Ads 1

काफिर किसे कहते हैं? | काफिर का अर्थ | काफिर का मतलब

हैलो रीडर्स, इस पोस्ट में आप जानेंगे की काफिर का मतलब क्या होता है? तथा Kafir Meaning in Hindi क्या है? साथ ही काफिर का अर्थ क्या है? और इसकी परिभाषा क्या है? से जुड़ी सारी जानकारी प्राप्त करना चाहते है तो इस पोस्ट को ध्यान से पढ़े क्योंकि यहाँ मैंने कम शब्दों में सही एवम ज्यादा से ज्यादा सटीक व सही जानकारी देने की कोशिश की है। ताकि आपका अमूल्य समय बच सके।

Kafir-kise-kahate-hai

काफिर किसे कहते हैं? - काफिर का मतलब क्या होता है?

काफ़िर एक अरबी शब्द है जिसका मतलब है की "वह व्यक्ति जो इस्लाम की मान्यताओं के अनुसार भगवान को नही मानता है। फिर चाहे वह किसी भी धर्म का हो और किसी भी धर्म की मान्यता के अनुसार ईश्वर में आस्था रखता हो उसके लिए इतिहास में "काफिर" शब्द का प्रयोग किया जाता है। 

आसान भाषा में कहे तो काफिर शब्द उन लोगों के लिए है जो गैर-मुस्लिम है। जो इस्लाम में नहीं मानते है। उन्हें काफिर कहते है।

काफिर का अर्थ क्या होता है?

काफ़िर एक अरबी शब्द है जिसका अर्थ होता है - "अस्वीकार करने वाला", "इनकार करने वाला", "अविश्वास करने", "ढ़कने वाला", "नास्तिक", जो खुदा और कुरआन को न मानता हो। और जो गैर-मुसलमान होता है। जो इस्लाम को नहीं मानते उन्हें काफिर या कुफ्र कहते है।

Conclusion-

हमने इस पोस्ट में यह जानकारी दी कि काफिर का मतलब क्या होता है? हम उम्मीद करते हैं आपको काफिर का अर्थ क्या है? आसानी से समझ आ गया होगा।

ये जानकारी आपको कैसी लगी हमें जरुर बताएं। अगर आप किसी और शब्द के बारे में जानना चाहते हैं तो नीचे कमेंट बॉक्स मौजूद है। कमेंट करके आप हमसे पूछ सकते हैं।

अगर ये जानकारी आपको अच्छी लगी हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें। Kyakaise.in पर विजिट करने के लिए आपका धन्यवाद्!

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Post Ads 2