Header Ads Widget

Post Ads 1

शब्द ब्राह्मण का अर्थ क्या है? ब्राह्मण किसे कहते हैं?

हैलो रीडर्स, इस पोस्ट में आप जानेंगे की ब्राह्मण का मतलब क्या होता है? तथा brahman Meaning in Hindi क्या है? साथ ही ब्राह्मण का अर्थ क्या है? और इसकी परिभाषा क्या है? से जुड़ी सारी जानकारी प्राप्त करना चाहते है तो इस पोस्ट को ध्यान से पढ़े क्योंकि यहाँ मैंने कम शब्दों में सही एवम ज्यादा से ज्यादा सटीक व सही जानकारी देने की कोशिश की है। ताकि आपका अमूल्य समय बच सके।

Brahman-ka-arth-kya-hai

शब्द ब्राह्मण का अर्थ क्या है?

हिंदुओं के चार वर्णों में एक वर्ण ब्राह्मण है। यास्क मुनि के अनुसार, ब्रह्म जानाति ब्राह्मण: अर्थात् ब्राह्मण वह है जो ब्रह्म (अंतिम सत्य, ईश्वर या परम ज्ञान) को जानता है। अतः ब्राह्मण का अर्थ है “ईश्वर का ज्ञाता”। ईश्वर को जानने वाले,जो ब्रह्म को जानता है वह ब्राह्मण है।

ब्राह्मण शब्द को आजकल गलत प्रयोग में लिया जा रहा है, इसको लोग जातिवाचक संज्ञा के रूप में प्रयोग कर रहे हैं।

जबकि ब्राह्मण शब्द गुण वाचक विशेषण है।

कहने का मतलब यह है कि कोई भी व्यक्ति जो ज्ञानवान है वह ब्राह्मण है।

ब्राह्मण किसे कहते हैं?

ब्राह्मण की परिभाषा की बात करें तो जिसे भी ब्रह्म ज्ञान है वह ब्राह्मण है ब्राम्हण कोई जाति नहीं है हर एक व्यक्ति में ब्राह्मण, क्षत्रिय, वैश्य और शूद्र पृथ्वी पर आ आकर बनता है।

बस आपको अपने अंदर का ब्राह्मण, क्षत्रिय, वैश्य या शूद्र जगाना होता है जो जिसे जगा लेता है वह वही बन जाता है और वैसे ही काम करने लगता है।

जो दिमाग से सोचता है और दिमागी कार्य करता है वह ब्राह्मण है, जो हाथों का अत्यधिक प्रयोग करता है जिसके हाथ हमेशा रक्षा के लिए उठते हैं उसे क्षत्रिय कहते हैं, और जो व्यक्ति भरण पोषण करने के लिए व्यापार आदि में सम्मिलित हो जाता है वह वैश्य बन जाता है, और जो नीच कर्म बुरे कर्म करता है वह शुद्र बन जाता है, अब यह इंसान को खुद सोचना है कि उसे क्या बनना पसंद है।

Conclusion-

हमने इस पोस्ट में यह जानकारी दी कि ब्राह्मण का मतलब क्या होता है? हम उम्मीद करते हैं आपको ब्राह्मण का अर्थ क्या है? आसानी से समझ आ गया होगा।
ये जानकारी आपको कैसी लगी हमें जरुर बताएं। अगर आप किसी और शब्द के बारे में जानना चाहते हैं तो नीचे कमेंट बॉक्स मौजूद है। कमेंट करके आप हमसे पूछ सकते हैं।
अगर ये जानकारी आपको अच्छी लगी हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें। Kyakaise.in पर विजिट करने के लिए आपका धन्यवाद्!

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Post Ads 2