Header Ads Widget

Post Ads 1

कॉर्न फ्लोर किसे कहते हैं? » Corn Flour Kise Kahate Hain

कॉर्न फ्लोर किसे कहते हैं?– नमस्कार दोस्तो! आपका स्वागत हैं KyaKaise.in हिन्दी ब्लॉग में और आज के इस आर्टिकल में हम जानेंगे “Corn Flour Kise Kahate Hain“ तो अगर आपके मन मे भी यही सवाल चल रहा था, तो इस सवाल का जवाब मैंने नीचे की पोस्ट में उपलब्ध करवा दिया हैं।

दोस्तों आप मे से बहुत सारे लोगों ने इस सवाल का जवाब जानने के लिए गूगल असिस्टेंट से जरूर पूछा होगा की “ओके गूगल, कॉर्न फ्लोर किसे कहते हैं?" या “कॉर्न फ्लोर क्या है”? और गूगल असिस्टेंट आपको इस सवाल से जुड़ी कई और सवाल और उसका उत्तर आपके साथ साझा करता हैं।

corn flour kise kahate hain

कॉर्न फ्लोर किसे कहते हैं? 

ज्यादातर लोग मक्के के आटे (maize flour) को ही कॉर्न फ्लोर के नाम से जानते वे समझ लेते हैं। जबकि मक्के का आटा को कॉर्नमील फ्लोर (cornmeal flour) कहते है। जबकि कॉर्न फ्लोर मक्की का स्टार्च होता है, इसलिए इसे कॉर्न स्टार्च (corn starch) भी कहते हैं। कॉर्न फ्लोर बनाने के लिए पहले मक्के के दाने के ऊपर से छिलका हटा दिया जाता है। और फिर उसे आटे की तरह पीसकर तैयार कर लिया जाता है।

जबकि मक्की का आटा मक्के के दानों को सुखाकर सीधा ही पीस कर तैयार कर लिया जाता है। तथा यह पीले या सफेद रंग का होता है। यह दरदरा या बारीक रूप में मिलता है जबकि कार्न फ्लोर सफेद या हल्के पीले रंग के पाउडर की फार्म में मिलता है।

कॉर्न फ्लोर से क्या-क्या बनता है?

कॉर्न फ्लोर का इस्तेमाल स्नैक्स को बनाने के लिए बेसन, मैदा मिलकर उपयोग किया जाता है इसका ज्यादातर मंचूरियन, चिली पोटैटो, क्रिस्पी पकौड़े तथा ग्रेवी का गाढ़ा करने के लिया किया जाता है।

कॉर्न फ्लोर को हिंदी में क्या कहते हैं?

मक्की के आटे कॉर्नमील फ्लोर (cornmeal flour) कहते है। जबकि कॉर्न फ्लोर मक्की का स्टार्च होता है, इसलिए इसे कॉर्न स्टार्च (corn starch) भी कहते हैं। 

कॉर्न फ्लोर कैसे बनता है?

कॉर्न फ्लोर मक्के के दाने से छिलका हट कर बचा हुआ को पीसकर बना आटा को कॉर्न फ्लोर कहते है।

Conclusion»

हमने इस पोस्ट में यह जानकारी दी है की कॉर्न फ्लोर किसे कहते हैं? उम्मीद करते हैं आपको का कॉर्न फ्लोर होता क्या है? आसानी से समझ आ गया होगा।
ये जानकारी आपको कैसी लगी हमें जरुर बताएं। अगर आप किसी और शब्द के बारे में जानना चाहते हैं तो नीचे कमेंट बॉक्स मौजूद है। कमेंट करके आप हमसे पूछ सकते हैं।
अगर ये जानकारी आपको अच्छी लगी हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें। Kyakaise.in पर विजिट करने के लिए आपका धन्यवाद्!

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Post Ads 2