Header Ads Widget

Post Ads 1

शर्मा और वर्मा शब्द का अर्थ क्या है? - जानें सही मतलब शर्मा और वर्मा जी का

हैलो रीडर्स, इस पोस्ट में आप जानेंगे की शर्मा और वर्मा का मतलब क्या होता है? तथा Sharma And Verma Meaning in Hindi क्या है? साथ ही शर्मा और वर्मा शब्द अर्थ क्या है? और इसकी परिभाषा क्या है? से जुड़ी सारी जानकारी प्राप्त करना चाहते है तो इस पोस्ट को ध्यान से पढ़े क्योंकि यहाँ मैंने कम शब्दों में सही एवम ज्यादा से ज्यादा सटीक व सही जानकारी देने की कोशिश की है। ताकि आपका अमूल्य समय बच सके।

शर्मा- और- वर्मा- शब्द- का- अर्थ-क्या-है

शर्मा और वर्मा शब्द का अर्थ क्या है?

प्राचीन आर्यो की वर्णव्यवस्था तत्कालीन समाज की विभिन्न जातियों को उनके पेशे वे काम, प्रवति और जीवन शैली को आधार मान कर वर्ण व्यवस्था बनायीं गयी थी।

इन समस्त जातियों को 4 बड़े वर्गो या वर्णो मे बाटा गया था।

1. ब्राह्मण

2. क्षत्रिय

3. वैश्य और

4. क्षुद्र या शूद्र

वर्णो में ब्राह्मण मूलजाति हैं तो शर्मन मतलब शर्मा , अगर क्षत्रिय हैं तो वर्मन यानी वर्मा , वैश्य हैं तो गुप्त अगर इन तीनों में से कुछ नहीं हैं तो उन्हें शूद्र मानकर उसके नाम के साथ ' दास ' लगाया जाता हैं।
ब्राह्मण के नाम का शर्मा से अन्त होता है, क्षत्रिय नाम का वर्मा से अन्त खत्म होता है, वैश्य के नाम का गुप्त से अन्त होता है, शूद्र अथवा सेवक के नाम का दास से अन्त किया जाता है।


शर्मा का मतलब क्या होता है?

"शर्मा" शब्द का मुख्य मतलब होता है आनंदित, प्रसन्न,या खुशी इसे भारत और नेपाल में एक ब्राह्मण हिंदू उपनाम है। इसके अलावा उत्तर भारतीय ब्राह्मणों और क्षत्रियों के परिवारों में भी इसका उपयोग किया जाता है। शर्मा उपनाम धार्मिक और सामाजिक अवस्था को दर्शाने का एक प्रतीक होता है।

वर्मा का मतलब क्या होता है?

"वर्मा" शब्द का मुख्य मतलब होता है "कवच" या "बाहरी सुरक्षा"। इसे उत्तर भारतीय क्षत्रियों और वैश्यों के परिवारों में उपयोग किया जाता है। वर्मा उपनाम शारीरिक शक्ति और सुरक्षा को दर्शाने का प्रतीक होता है। मुख्यत: क्षत्रिय वर्ण से उत्पन्न जाति के लोग ही वर्मा लिखते हैं

Conclusion-

हमने इस पोस्ट में यह जानकारी दी कि शर्मा और वर्मा का मतलब क्या होता है? हम उम्मीद करते हैं आपको का शर्मा और वर्मा शब्द अर्थ क्या है? आसानी से समझ आ गया होगा।
ये जानकारी आपको कैसी लगी हमें जरुर बताएं। अगर आप किसी और शब्द के बारे में जानना चाहते हैं तो नीचे कमेंट बॉक्स मौजूद है। कमेंट करके आप हमसे पूछ सकते हैं।
अगर ये जानकारी आपको अच्छी लगी हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें। Kyakaise.in पर विजिट करने के लिए आपका धन्यवाद्!

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Post Ads 2