Header Ads Widget

Post Ads 1

रियल स्टेट का मतलब क्या है? | Real Estate Meaning In Hindi - जानें सबकुछ

हैलो Kyakaise रीडर्स, आज की इस पोस्ट में आप जानेंगे की रियल स्टेट का मतलब क्या होता है? तथा Real Estate Meaning in Hindi क्या है? साथ ही का रियल स्टेट अर्थ क्या है? और इसकी पूरी परिभाषा क्या है? से जुड़ी सारी जानकारी प्राप्त करना चाहते है तो इस पोस्ट को ध्यान से पढ़े क्योंकि यहाँ मैंने कम शब्दों में सही एवम ज्यादा से ज्यादा सटीक जानकारी देने की कोशिश की है। ताकि आपका अमूल्य समय बच सके।

real-estate-meaning-in-hindi

रियल स्टेट का मतलब क्या होता है?

रियल स्टेट का मतलब है की जमीन तथा उसके उपर स्थित इमारत, घर, फ्लैट, ऑफिस आदि को सम्मिलित रूप से वास्तविक संपति को (Real estate) कहते हैं। इसमें प्राकृतिक संसाधन जैसे फसलें, खनिज, जल, अचल सम्पत्तियाँ आदि भी सामिल हैं। इसको हिन्दी भाषा में भूमि-भवन, भू-सम्पदा, अचल सम्पदा, जर जमीन-जायजाद आदि नामों से भी जाना जाता है।

रियल एस्टेट क्या है?

रियल एस्टेट वास्तविक संपत्ति का एक रूप है। जिसमें की भूमि, घर, फ्लैट, ऑफिस, इमारत, भवन, दुकान आदि। कोई भी ऐसी भौतिक संपत्ति की खरीद और बेचना ही रियल एस्टेट कहलाता है।

रियल एस्टेट बिजनेस क्या होता है?

रियल एस्टेट बिज़नस में जमीन, प्लाट, मकान, दुकान, बिल्डिंग, फ्लैट वास्तविक यानी भौतिक संपति को बनाना वे खरीदना- बेचना किराए पर देना ये सब रियल एस्टेट बिजनेस में आते है। और इसमें इसी से सबंधित काम किये जाते है।

रियल एस्टेट में क्या काम होता है?

रियल एस्टेट के काम के बारे में अगर साफ साफ शब्दों में कहे तो ये व्यवसाय भूमि, घर,ऑफिस, फ्लेट आदि के खरीदने बेचने वे किराये का बिज़नेस कहते है। इसे आप खुद भी कर सकते है और पार्टनरशिप और टाई अप के द्वार भी कर सकते है।

रियल एस्टेट मीनिंग इन हिंदी

रियल एस्टेट को हिंदी में वास्तविक संपत्ति कहते है। जिसे हम रियल में या रियल्टी में देख वो छू सकते हो।


Conclusion-

हमने इस पोस्ट में यह जानकारी दी कि रियल स्टेट का मतलब क्या होता है? हम उम्मीद करते हैं आपको का Real Estate अर्थ क्या है? आसानी से समझ आ गया होगा।

ये जानकारी आपको कैसी लगी हमें जरुर बताएं। अगर आप किसी और शब्द के बारे में जानना चाहते हैं तो नीचे कमेंट बॉक्स मौजूद है। कमेंट करके आप हमसे पूछ सकते हैं।

अगर ये जानकारी आपको अच्छी लगी हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें। Kyakaise.in पर विजिट करने के लिए आपका धन्यवाद्!

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Post Ads 2