Header Ads Widget

Post Ads 1

अखंड ज्योति बुझने का मतलब क्या होता है? - Akhand Jyoti Bujhne Ka Matlab Kya hai?

हैलो रीडर्स, इस पोस्ट में आप जानेंगे की अखंड ज्योति बुझने का मतलब क्या होता है? तथा Akhand Jyoti Bujhne Meaning in Hindi क्या है? साथ ही अखंड ज्योति बुझने का अर्थ क्या है? और इसकी परिभाषा क्या है? से जुड़ी सारी जानकारी प्राप्त करना चाहते है तो इस पोस्ट को ध्यान से पढ़े क्योंकि यहाँ मैंने कम शब्दों में सही एवम ज्यादा से ज्यादा सटीक व सही जानकारी देने की कोशिश की है। ताकि आपका अमूल्य समय बच सके।

akhand-jyoti-bujhne-ka-matlab

अखंड ज्योति बुझने का मतलब क्या होता है?

अखंड ज्योति बुझने का मतलब- यदि, किसी संकल्प को पूर्ण करने के लिये अखंड दीपक को जलाया गया है। तो दीपक बुझ जाने पर, उस संकल्प की पूर्ति में बाधाए आ सकती है। उसके पूर्ण होने में संदेह रहता है। परिवार में कई तरह की परेशानियां भी आ सकती हैं। घर के सदस्यों को स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं का सामना भी करना पड़ सकता है।

परंतु साधारणत: किसी पर्व में देवी देवताओं को प्रसन्नता के लिये अखंड दीपक जलाया गया है तो दीपक बुझ जाने पर, ऐसा कोई अनिष्ट नहीं होता है !

शास्त्रों के अनुसार अखंड दीपक की लौ संकल्प की अवधि में खंडित नहीं होनी चाहिए, अर्थात जब तब ज्योति जलाने का संकल्प लिया गया है तब तक निरंतर ज्योति जलनी चाहिए। हवा के झोंके,तेल अथवा घी की कमी से दीपक की लौ को बुझा न तथा दीपक को कांच के गोले में रखना चाहिए।

अखंड ज्योति का बार-बार बुझना अशुभ माना जाता है। अगर अखंड ज्योति बुझ जाए तो सबसे पहले मां से क्षमायाचना करें। साथ ही अखंड ज्योति के बगल में एक छोटी दीपक भी जलाएं। ताकि उसे से फिर अखंड ज्योति जलाई जा सके।

Conclusion-

हमने इस पोस्ट में यह जानकारी दी कि अखंड ज्योति बुझने का मतलब क्या होता है? हम उम्मीद करते हैं आपको अखंड ज्योति बुझने का अर्थ क्या है? आसानी से समझ आ गया होगा।
ये जानकारी आपको कैसी लगी हमें जरुर बताएं। अगर आप किसी और शब्द के बारे में जानना चाहते हैं तो नीचे कमेंट बॉक्स मौजूद है। कमेंट करके आप हमसे पूछ सकते हैं।
अगर ये जानकारी आपको अच्छी लगी हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें। Kyakaise.in पर विजिट करने के लिए आपका धन्यवाद्!

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Post Ads 2