Header Ads Widget

Post Ads 1

Terminal Meaning In Hindi - टर्मिनल का अर्थ या मतलब क्या होता है?

 हैलो रीडर्स, इस पोस्ट में आप जानेंगे की टर्मिनल का मतलब क्या होता है? तथा Terminal Meaning in Hindi क्या है? साथ ही टर्मिनल का अर्थ क्या है? और इसकी परिभाषा क्या है? से जुड़ी सारी जानकारी प्राप्त करना चाहते है तो इस पोस्ट को ध्यान से पढ़े क्योंकि यहाँ मैंने कम शब्दों में सही एवम ज्यादा से ज्यादा सटीक व सही जानकारी देने की कोशिश की है। ताकि आपका अमूल्य समय बच सके।

Terminal-meaning-hindi

टर्मिनल का मतलब क्या होता है? - Terminal Meaning in Hindi 

अगर आप ने रेलवे,बस, हवाई जहाज से सफर किया है तो आपने टर्मिनल शब्द जरूर सुना होगा। वास्तव में यह टर्मिनल नहीं बल्कि टर्मिनस होता है लेकिन हम अपनी आम बोलचाल भाषा में इसे टर्मिनल के नाम से जानते हैं। 

लेकिन आखिर यह होता क्या है और क्यों हर एक स्टेशन , बस स्टैंड के पीछे लगा रहता है?

टर्मिनल का मतलब- वह स्थान जहां बस, ट्रेन अपने अंतिम बिंदु या अंतिम स्थान पर पहुंचती है। और वही से पुनः यात्रा का प्रारंभ करता है उसे टर्मिनल या टर्मिनस कहते है।

टर्मिनल का अर्थ क्या है

टर्मिनल का अर्थ होता है शुरुआती बिंदु या फिर अंतिम बिंदु अर्थात वह स्थान जहाँ पर जाकर कोई रास्ता समाप्त हो जाता है या रास्ता आरंभ भी हो जाता है। यानी कि आप वहां पर जाकर यात्रा समाप्त कर सकते हैं या फिर विपरीत दिशा में चल कर वहां से नई यात्रा की शुरुआत भी कर सकते हैं।


टर्मिनल के हिन्दी में पर्यायवाची होते हैं

  • अंतिम स्टेशन
  • आखिरी स्थान
  • अंतिम सीमा
  • चरम
  • आखिरी बिंदु 

Conclusion-

हमने इस पोस्ट में यह जानकारी दी कि Terminal का मतलब क्या होता है? हम उम्मीद करते हैं आपको Terminal का अर्थ क्या है? आसानी से समझ आ गया होगा।
ये जानकारी आपको कैसी लगी हमें जरुर बताएं। अगर आप किसी और शब्द के बारे में जानना चाहते हैं तो नीचे कमेंट बॉक्स मौजूद है। कमेंट करके आप हमसे पूछ सकते हैं।
अगर ये जानकारी आपको अच्छी लगी हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें। Kyakaise.in पर विजिट करने के लिए आपका धन्यवाद्!


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Post Ads 2