Header Ads Widget

Post Ads 1

आकस्मिक का मतलब | Akasmik Meaning In Hindi | Akasmik Ka Matlab

Hello Readers इस पोस्ट में आप जानेंगे की आकस्मिक का मतलब क्या होता है? तथा Akasimk meaning in hindi क्या है? यदि आकस्मिक का अर्थ से जुड़ी सारी जानकारी प्राप्त करना चाहते है तो इस पोस्ट को ध्यान से पढ़े क्योंकि यहाँ मैंने कम शब्दों में सही एवम पूरी जानकारी देने की कोशिश की है। ताकि आपका अमूल्य समय बच सके।

आकस्मिक का मतलब | Akasmik Meaning In Hindi | Akasmik Ka Matlab

Akasmik Meaning in Hindi - आकस्मिक के पर्यायवाची - आकस्मिक का अर्थ

1. अचानक होने वाला।
2. कारणहीन
3. इत्तिफाकी
4. जिसकी पहले कोई सूचना न हो।
5. अकस्मात 
6. अप्रत्याशित स्थिति
7. सहसा
8. असाधारण
9. अनियत
10. अनपेक्षित
11. अनैच्छिक

आकस्मिक की परिभाषा | Definition of Akasmik in Hindi

Difine: आकस्मिक का एक प्रकार का सांसारिक सिद्धांत है जो मानता है कि संसार में जो कुछ भी होता है वह सब अकस्मात, कारणहीन, अचानक से होता है।

जो 'नियतिवाद' का विरोधी सिद्धांत है। 

उदाहरण के तौर पर कोई व्यक्ति कार चला रहा है, तथा अचानक से कोई कार के सामने आ जाए। जिससे कि वह व्यक्ति कार से टकरा जाए और उसकी मृत्यु हो जाए। तो हम यह कह सकते हैं कि उस व्यक्ति की आकस्मिक मृत्यु हो गई हैं। जिसका मतलब अचानक ही मृत्यु हो गयी। किसी को पूर्व अनुमान भी नहीं था कि उस व्यक्ति की मृत्यु कार से टकरा कर होने वाली है। इसे ही आकस्मिक कहते है।

Conclusion:-
हम इस पोस्ट में यह जानकारी दी कि आकस्मिक का मतलब क्या होता है? | Akasmik ka matlab kya hota hai हम उम्मीद करते हैं आपको आकस्मिक का मतलब आसानी से समझ आ गया होगा।
ये जानकारी आपको कैसी लगी हमें जरुर बताएं। अगर आप किसी और शब्द के बारे में जानना चाहते हैं तो नीचे कमेंट बॉक्स मौजूद है। कमेंट करके आप हमसे पूछ सकते हैं।
अगर ये जानकारी आपको अच्छी लगी हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें। Kyakaise.in पर विजिट करने के लिए आपका थैंक्स!


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Post Ads 2